गुरुवार, 24 जनवरी 2008

दहेज की बलिवेदी पर चढ़ी नवविवाहिता

भास्कर न्यूज
कैथल लैंडरकीमा गांव में दहेज में मोटरसाइकिल की मांग पूरी न करने पर ससुरालवालों ने नवविवाहिता को फांसी देकर मार डाला। पुलिस ने विवाहिता के पति, सास व ससुर के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है। शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सौंप दिया है।
धौलगढ़ जिला करनाल निवासी रोशनलाल ने बताया कि उसने अपनी बेटी सुदेश (२क्) की शादी मार्च, 2007 में लैंडरकीमा निवासी प्रवीन के साथ की थी। ससुरालवाले अक्सर उसे दहेज कम लाने के ताने देते थे। दहेज की मांग पूरी न करने पर ससुरालवालों ने उसे मोटरसाइकिल लाने की मांग को लेकर परेशान करना शुरू कर दिया।
सुदेश ने उन्हें फोन कर इस बारे में बताया। उन्होंने कुछ दिनों में मांग पूरी करने का आश्वासन भी दिया था। बुधवार सुबह चार बजे उन्हें ससुरालजनों ने फोन कर सूचना दी कि उनकी बेटी ने मकान में फांसी लगाकर जान दे दी है। सूचना पाकर वह मौजिज व्यक्तियों व सगे संबंधियों के साथ गांव लैंडरकीमा पहुंचा तो देखा उसकी बेटी का शव जमीन पर पड़ा हुआ था और उसके गले पर रस्सी के निशान थे। ससुरालवालों पर उसकी बेटी को फांसी देकर मारने का आरोप लगाया है। सदर थाना प्रभारी रामफल सिंह खटकड़ ने बताया कि पुलिस ने पति प्रवीन कुमार, ससुर मंगता राम व सास सोना देवी के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है। उधर, ससुरालपक्ष के प्रवीन व मंगता राम का कहना है सुदेश ने खुद ही फांसी लगाकर जान दी है।
दहेज के लिए सताने पर दो फंसे
दहेज के लिए विवाहिता को तंग करने व मारपीट करने पर पुलिस ने ससुरालपक्ष के दो लोगों पर दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज किया है। मामला दर्ज करने के आदेश कोर्ट ने दिए थे। पबनावा निवासी दर्शना ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि उसकी शादी दस वर्ष पूर्व सजूमा निवासी शमशेर के साथ हुई थी। ससुरालवालों ने उसे दहेज के लिए ताने मारने शुरू कर दिए व मांग पूरी न करने पर उससे मारपीट करने लगे। इससे दुखी होकर वह मायके लौट आई। पुलिस ने उसके पति शमशेर व जेठ जयनाथ के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: