मंगलवार, 29 जनवरी 2008

फ्लोरिडा प्राइमरी में हिलेरी की जीत


एजेंसी
वॉशिंग्टन. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने फ्लोरिडा प्राइमरी में जीत हासिल की है। माना जा रहा है कि 5 फरवरी को होने वाले सुपर चुनाव अभियान के लिए यह जीत हिलेरी के लिए महत्वपूर्ण है। यहां निकटतम प्रतिद्वंद्वी बैरेक ओबामा को आसानी से हरा दिया। हिलेरी को 48 प्रतिशत मत मिले जबकि ओबामा 30 प्रतिशत। तीसरे नंबर पर रहे पूर्व सीनेटर जॉन एडवर्ड्स को जिन्हें 14 प्रतिशत वोट मिले। हिलेरी को सीएनएन ने विजयी प्रांेजेक्ट किया है क्योंकि यह परिणाम वोटों की गिनती के दौरान आए हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए चल रहीं चयन प्रक्रिया में डेमोक्रेटिक पार्टी की सीनेटर हिलेरी क्लिंटन ने नेवादा में अपने नजदीकी विरोधी उम्मीदवार बराक ओबामा को हरा दिया है।
गौरतलब है कि आयोवा में ओबामा के खिलाफ कमजोर पड़ी हिलेरी ने अपने अभियान में तेजी लाई जिसका परिणाम सबसे पहले न्यूहैपशर में देखने को मिला था और अब एक बार फिर नेवादा में हिलेरी को मिली जीत उनकें लिए खास महत्व रखती है । नेवादा में श्रमिकों का समर्थन ओबामा के साथ था लेकिन हिलेरी क्लिंटन को पारम्परिक डेमोक्रेट उम्मीदवारों का समर्थन मिला जिससे वो यहां जीतने में सफल रही हैं। डेमोक्रेटिक पाट्री के एक अन्य उम्मीदवार जॉल एडवर्डस पांच प्रतिशत वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहें।


Denik bhashkar

कोई टिप्पणी नहीं: