गुरुवार, 24 जनवरी 2008

संभव है लांग डिस्टेंस रिलेशनशिप

रिलेशनशिप
वर्तमान में कामकाजी जोड़े के सामने काम के सिलसिले में एक-दूसरे से लंबी दूरी की स्थिति भी बन जाती है। ऐसे में अपने रिश्तों को मजबूती कैसे दी जाए?
स्टेप 1- लांग डिस्टेंस रिलेशनशिप्स में सबसे पहले हमें एक-दूसरे को लेकर अपनी उम्मीदों और आकांक्षाओं पर क्लीयर माइंड रखना चाहिए। लेकिन इसके साथ ही गाइडलाइंस तय करना भी बहुत जरूरी हैं। यह सारी बातें इस पर भी लागू करती हैं कि आप दोनों अपनी रिलेशनशिप को लेकर क्या सोच रखते हैं, या फिर भविष्य में इसे किस मुकाम तक ले जाना चाहते हैं। दूर रहते हुए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप में से किसी एक को अपना शहर छोड़कर दूसरे के पास आना पड़ेगा।
स्टेप 2- दूर से रिश्ते निभाने वालों को यह मालूम होना चाहिए कि अपने पार्टनर से कब, किस जगह और कैसे कांटेक्ट करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि कम्यूनिकेशन के बगैर आपको रिश्ते का कोई बेस नहीं है।
स्टेप 3- ई-मेल का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़ने के बाद यह बातचीत का सबसे अच्छा और सस्ता माध्यम बनकर सामने आया है। इसका खर्चा भी फोन बिल की तरह नहीं होगा। यह आपको लंबी और ज्यादा बातें लिखने की आजादी भी देता है। सिर्फ यही नहीं बोलते वक्त आपने जो बोला वो मुंह से निकल जाता है। लेकिन इसमें आपके पास सोचने का मौका भी होता है। साथ ही इस सुविधा से आपकी बात मनचाही जगह पर घंटो की जगह मिनटों में पहुंचती है।
स्टेप 4- इंस्टेंट मेसेजिंग सर्विस जिसे आम भाषा में चैटिंग कहा जाता है भी आप जैसे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है। इससे आप रिएलिटी में कम्यूनिकेट करने का लुत्फ उठा सकते हैं।
स्टेप 5- लांग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इंवेस्टमेंट भी बराबर का होना चाहिए। इसमें बातचीत के अलावा ट्रेवलिंग का खर्च भी शामिल है। चूंकि यह रिश्ता दूर बैठकर चल रहा है इसलिए कोशिश करें कि किसी पर भी अतिरिक्त फायनेंशियल भार न आए।
स्टेप 6- जब आप हकीकत में एक साथ हों तब भी एक-दूसरे के साथ को सराहें और अच्छा समय गुजारने की कोशिश करें। ध्यान रहे कि ओवर शिडच्यूलिंग न हो।
sabhar wama

कोई टिप्पणी नहीं: